KVS में क्लास 1 में एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Admission

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ओर से क्लास 1 में एडमिशन के लिए आज, 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई करने का लिंक सुबह 10 बजे से एक्टिव कर दिया गया है. दाखिले के लिए अभिभावक KVS की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 15 अप्रैल 2024 है.

बता दें कि क्लास 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 तक 6 वर्ष होनी चाहिए. केवीएस (KVS)  की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यदि एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक ही बच्चे के लिए कई रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो प्रवेश प्रक्रिया में केवल अंतिम आवेदन पर विचार किया जाएगा. वहीं बाल वाटिका कक्षा 1 -3 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होगी.

KVS Admission 2024 कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

– आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं.
– होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
– डिटेल दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन फाॅर्म भरें.
– आवश्यक डाक्यूमेंट अपलोड करें और सबमिट करें.

किस कैटेगरी की कितनी सीटें?

केंद्रीय विद्यालय (KVS) में क्लास 1 में 15 फीसदी सीटें एससी कैटेगरी के लिए आरक्षित की गई हैं. वहीं 7.5 फीसदी सीटें एसटी कैटेगरी के लिए और 27 फीसदी सीटें ओबीसी कैटेगरी के लिए रिजर्व की गई हैं.

IPL: धोनी ने रच दिया इतिहास, पूरे एशिया में कोई नहीं कर पाया ये कारनामा

25 फीसदी सीटें आरटीई के तहत आरक्षित की गई हैं. दिव्यांग श्रेणी के बच्चों को 3 फीसदी क्षैतिज आरक्षण का भी लाभ मिलता है.

कब जारी होगी एडमिशन की लिस्ट?

केवीएस (KVS)  की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार क्लास 1 में दाखिले के लिए पहली चयनित और वेटिंग लिस्ट 19 अप्रैल को जारी की जाएगी. उसके बाद दूसरी सूची 29 अप्रैल को और तीसरी लिस्ट 8 मई को जारी की जाएगी. एडमिशन के लिए संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभिभावक केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

VishwaJagran News